कई लोग ऐसा मानते हैं की इंस्टाग्राम आपके स्टोरी व्यूज का क्रम उसपे से निर्धारित करता है की कौनसा व्यक्ति  सबसे अधिक बार आपके प्रोफाइल की मुलाकात लेता है| हालाँकि, सचाई इससे जटिल है|

इंस्टाग्राम स्टोरीज एक क्रन्तिकारी फीचर था क्योंकि  इस फीचर ने इंस्टाग्राम की ओर लोगों का नजरिया बदल दिया था| इस फीचर ने इंस्टाग्राम को उसकी ऊंचाइयों तक पहुँचाया है|

माहिती के मुताबिक, 2017 की शुरुआत में इंस्टाग्राम ने स्नैपचैट को पीछे छोड़ दिया था, और वर्त्तमान में 300 मिलियन से भी अधिक लोग इंस्टाग्राम यूज़ कर रहे हैं| क्या आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं? – 300 मिलियन से भी अधिक – ये आंक पुरे अमेरिका की जनसँख्या जितना है

अगर आप को एक इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूअर चाहिए, तो इधर क्लिक करें |

 

Instagram Story Views Order

 

क्या आप नियमित रूप से इंस्टाग्राम यूज़ करते हैं? अगर हाँ, तो आपने यह ज़रूर सोचा होगा की इंस्टाग्राम आपकी स्टोरी किसने देखि उस लिस्ट में यूज़र्स का क्रम कैसे निर्धारित करता है? अब यह बात तो मानने से रही के स्टोरी अपलोड करने के बाद हम सब हर एक आधे घंटे के बाद यह देखते हैं की स्टोरी किसने देखि| आपकी स्टोरी किसने देखि ये देखे बिना 24 घंटे गुज़ारना असंभव के बराबर है|

इंस्टाग्राम स्टोरी के रैंकिंग फीचर ने काफी सरे नए सवालों को जन्म दिया है| जैसे की, जो लड़की आपको पसंद है, वही हमेशा लिस्ट में सबसे ऊपर क्यों होती है? इस रैंकिंग का मतलब है भी क्या?

 

इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज का क्रम कैसे निर्धारित करता है?

जून 2016 में इंस्टाग्राम लोगों को जो देखना पसंद था वो उन्हें दिखाने में केंद्रित था| उस वक़्त ये रैंकिंग कालक्रमबद्ध (क्रोनोलॉजिकल) था| लेकिन अब, लोग उन लोगो का कंटेंट ज़्यादा देख रहे हैं जिनसे वो ज़्यादा बातचीत (इंटरैक्ट) करते हैं|

काफी लम्बे समय के लिए, लोग ये मानते थे की आपकी विएवेर्स लिस्ट में जो लोग सबसे ऊपर जो लोग होते हैं, वो वह लोग होते हैं जो आपके इंस्टाग्राम प्रोफाइल से सबसे ज़्यादा इंटरैक्ट करते हैं| हालाँकि यह सम्पूर्ण तरीके से गलत नहीं  है, ये पूरी सच्चाई भी नहीं है|

 

इस में फेसबुक का भी योगदान हो सकता है| हाँ, आपकी इंस्टाग्राम के बहार की, फेसबुक पर की एक्टिविटी का भी आपके विएवेर्स लिस्ट में लोगों का क्रम निर्धारित करने में योगदान हो सकता है| हालांकि यह बात अभी तक एक धारणा ही है, इस बात में तर्क ज़रूर है|

 

रेड्डिट एक्सपेरिमेंट

एक प्रयोग से गुजरने के बाद, इस थ्रेड में एक रेड्डिट यूज़र के कहा था की जो लोग आपके स्टोरी व्यूज के लिस्ट में सबसे ऊपर होते हैं, वह लोग आपकी प्रोफाइल की सबसे ज़्यादा मुलाकात लेते हैं| व्यूज लिस्ट में शिखर पर रहने के लिए ये भी ज़रूरी नहीं है की यह यूज़र्स आपके पोस्ट्स पे लाइक्स या कमैंट्स करें| अगर ये आपका प्रोफाइल बार बार ओपन (स्टॉक) करते हैं, तो आप उनको आपके स्टोरी व्यूज लिस्ट में शिखर पर पाएंगे। इस प्रयोग को आज़माने के लिए, कुछ रेड्डिट यूज़र्स ने नकली इंस्टाग्राम एकाउंट्स बनाये, और अपने मुख्य (मेइन) अकाउंट की बार बार मुलाकात ली, किसी भी पोस्ट्स पे लाइक्स या कमेंट किए बिना। 

ये लेख पढ़ें अगर आप रेड्डिट पर पोस्ट करने के लिए श्रेष्ठ टाइम में रूचि रखते हैं।

 

परिणाम?

 

उनके नकली एकाउंट्स उनके मेइन अकाउंट के इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज के लिस्ट में शिखर पे दिखने लगे। ये बात अजीब लग रही है? या फिर इंस्टाग्राम हमारी ऐसी स्टाकिंग प्रवृत्तिओं का निरिक्षण कर रहा है?

इस प्रयोग के टेस्टर्स का क्या कहना है, पढ़ें:

“मैंने और मेरे दोस्तों ने कुछ दिनों के लिए एक छोटा सा प्रयोग किया। थोड़े दिनों के लिए, मैंने मेरे दोस्त की प्रोफाइल की बार बार मुलाकात ली और मैंने उसे कहा की वो मेरी प्रोफाइल की मुलाकात बिलकुल भी ना ले। एक हफ्ते तक ऐसा करने के बाद, मेरे दोस्त ने एक स्टोरी अपलोड की, और में उसके स्टोरी व्यूज के लिस्ट में सबसे ऊपर था!”

एक और रेड्डिट यूजर ने यह कहा:

“मैंने एक नए ईमेल से एक नया इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया और इस नए अकाउंट से अपना खुद का (मूल) प्रोफाइल रोज बार बार खोला। मैंने अपने नए अकाउंट से अपनी खुद की स्टोरीज बार बार देखि और अपनी प्रोफाइल की शुरुआत तक गया, लेकिन कुछ देखा नहीं, ताकि मेरा नया अकाउंट एक अनजान मुलाकाती लगे। ३ दिन तक ऐसा करने के बाद, मेरा नया अकाउंट मेरे मूल अकाउंट के स्टोरी व्यूज के लिस्ट के शिखर पर था, और मेरे वर्त्तमान टॉप व्यूअर के स्टोरी देखने के बाद ही वो लिस्ट में निचे गया।”

 

इंस्टाग्राम ने अभी तक वह सटीक अल्गोरिथम बेनकाब नहीं किआ जो स्टोरी व्यूज लिस्ट को निर्धारित करता है, और ना ही कभी करेगा। हालांकि, इंस्टाग्राम होम के प्रोडक्ट लीड जूलियन गुत्मान के मुताबिक़, आपके स्टोरी व्यूज लिस्ट के टॉप पे रहने वाले लोग वो लोग होते हैं जिनके साथ आप सबसे ज़्यादा इंटरैक्ट करते हैं, हालाँकि इसका उल्टा सही होना ज़रूरी नहीं है। 

 

यह साफ़ तौर पर “जो लोग आपकी प्रोफाइल सबसे ज़्यादा देखते हैं वो लोग आपके स्टोरी व्यूज लिस्ट में सबसे ऊपर होते हैं” वाली अफवाह का पर्दाफाश करता है।

 

 

स्टोरी व्यूज क्रम के ऊपर गुत्मान की राय:

 

“तो जवाब ये है, कि जो लोग आपकी स्ट्रीट व्यू लिस्ट में सबसे ऊपर नज़र आते हैं, वो लोग वो नहीं जो आपकी प्रोफाइल को सबसे ज़्यादा स्टॉक करते हैं – बल्कि यह लोग आपकी प्रवृत्ति (एक्टिविटी) और आप किन के सबसे ज़्यादा करीब हैं – उसपे से निर्धारित होते हैं।”

 

यह वो बात को और मज़बूत करता है की किसी की प्रोफाइल को बार बार देखना उनके स्टोरी व्यूज लिस्ट में टॉप पर रहने का एक कारण हो सकता है – भले ही आप कभी भी उनकी पोस्ट्स लाइक ना करते हों। किसी के प्रोफाइल पे नज़र रखना भी एक तरीके से इंटरेक्शन ही तो है। 

 

हाँ, आपने वह बिल्कुल सही पढ़ा। इंस्टाग्राम का अल्गोरिथम लाइक्स, कमैंट्स, मेसेज और अन्य प्रवृत्तिओं को ध्यान में रखता है। अंत में, वो आपको वो कंटेंट दिखता है जो आपको सबसे ज़्यादा पसंद है। 

 

इस सिद्धांत (थ्योरी) के मुताबिक, पेज व्यूज भी इस अल्गोरिथम में महत्वपूर्ण है। तो, अगर आप सोच रहे हैं की आपकी पूर्व प्रेमी (एक्स), जो आपके किसी भी पोस्ट को लाइक नै करती, फिर भी वह आपके स्टोरी व्यूज के लिस्ट में सबसे ऊपर क्यों नज़र आती है, तो इसका कारण है की वो आपकी प्रोफाइल को बार बार देख रही है। 

 

इंटरेक्शन के अलावा, लिस्ट के शिखर पे रहने वाले लोग का लिस्ट उसपे भी निर्भर करता है की आप स्टोरी व्यूज लिस्ट को कितनी बार चेक करते हैं। क्यों?

 

क्योंकि, गुत्मान के मुताबिक, “अगर आप स्टोरी व्यूज लिस्ट को बार बार चेक करते हैं, तो अल्गोरिथम आपको नए लोग दिखने की कोशिश करता है।”

 

इंस्टाग्राम हमारे स्टोरी व्यूज लिस्ट को कैसे निर्धारित करता है उस बात को ये समझता है।  

 

पर इसका क्या मतलब जब ऐसे लोग जिनको आपने पहले कभी भी देखा नहीं है, वो आपके स्टोरी व्यूज में टॉप पे दिखने लगे?

इसके पीछे का कारण इंस्टाग्राम की “सामयिकता” है। इंस्टाग्राम लेटेस्ट पोस्ट्स पे ज़ोर रखने की कोशिश करता है, इसलिए आप पुराने पोस्ट्स देखें उसकी संभावना काम है, फिर भले ही वह आपके प्रियजनों के द्वारा पोस्ट क्यों न किये गए हो।  

 

इंस्टाग्राम का लक्ष्य आपको पिछली बार से अलग और नया कंटेंट पेश करना है। 

 

कुछ लोग ऐसा सोचते हैं की इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज की रैंकिंग पहले 50 लोगों के लिए कालक्रमबद्ध (क्रोनोलॉजिकल) होती है।  मतलब आपकी रैंकिंग इस पर आधारित होगी की किसने आपकी स्टोरी पहले ओपन की। लेकिन जब आपके स्टोरी व्यूवर्ज़ का आंक 50 तक पहुँच जाता है, तब अल्गोरिथम बदल जाता  है। 

 

 

3 संकेत

इंस्टाग्राम टेक कम्युनिकेशन्स टीम के सभ्य, पेज थेलेन ने सोशल मीडिया वीक को बताया था की स्टोरी व्यूज रैंकिंग निर्धारित करते वक़्त 3 बातें ध्यान में ली जाती हैं, जिसमे पोस्ट का वक़्त, पोस्ट करने वाले व्यक्ति के साथ आपका सम्बन्ध और अल्गोरिथम के मुताबिक आपको यह पोस्ट कितनी पसंद आएगी। 

 

“बिल्कुल फीड की तरह, स्टोरीज का क्रम भी उस पे से ही निर्धारित होता है की आप कौनसे पल की सबसे ज़्यादा कदर करेंगे।”

“क्रम कई संकेतों को ध्यान में रख  के निर्धारित किया जाता है, जिसमे 1) आपको वो कंटेंट पसंद आने की संभावना 2) उन पोस्ट्स की सामयिकता; और 3) पोस्ट करने वाले व्यक्ति से आपका संबंध।

 

यह टेक्नोलॉजी मशीन लर्निंग द्वारा संचालित होती है, और वह आपके बर्ताव के अनुसार अनुकूल बनती है और समय के साथ अपने आप को बदलती भी है।”

 

“लाइक्स और कमेंट्स की तरह, प्रोफाइल मुलाकातों को भी ध्यान में रखा जाता है।”

 

यह मूल रूप से इस बात पर ज़ोर देता है, कि जो कोई भी आपके लिस्ट में शिखर के 5 स्थानों पे होता है, वह आपके अकाउंट को हररोज़ स्टॉक करता है, फिर भले ही वो आपके पोस्ट्स लाइक ना ही क्यों करते हों। 

 

क्या स्टोरी व्यू क्रम वास्तव में मायने रखता है?

क्या यह पूछना ज़ाहिर नहीं है? एक सोशल मीडिया रैंकिंग के बारे में इतना क्यों सोचें…जो सिर्फ 24 घंटे ही रहती है? शायद, सबसे महत्वपूर्ण सवाल यह है कि, क्या वह वास्तव में मायने रखता है कि वो आपके चाचा को पहले स्थान पे दिखाए, या  फिर आपकी पूर्व-प्रेमिका को?

 

हाँ, अपवाद हो सकते हैं। आपका ये जानना ज़रूरी है  इस रैंकिंग के पीछे एक तार्किक कारण हो सकता है। अगर आपका कोई व्यापार है जो इंस्टाग्राम पे निर्भर करता है,  तो आपका ये जानना ज़रूरी बनता है ताकि आप उन लोगों से संबंध बनाना शुरू करसकें (और शायद उनके साथ व्यापार भी कर सकें)| 

 

लेकिन, जब बात एक सामान्य इंस्टाग्राम अकाउंट की आती है, क्या यह जटिल रैंकिंग से वास्तव में कोई फर्क पड़ता भी है?

ख़ास तौर पर तब जब हम उन सारी चाल के बारे में नहीं पता लगा सकते जो की इंस्टाग्राम इसके लिए बुनता रहा है। शायद पहले 50 लोगों तक इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज लिस्ट कालक्रमबद्ध होता है।  शायद उसके बाद वो सबसे ज़्यादा इंटरेक्शन करने वाले यूज़र्स को महत्व देता है। शायद। शायद। 

 

एक मात्र चीज जो हम निश्चित रूप से कह सकते है वो है कि लोग इस सवाल का जवाब जानने के लिए भूखें हैं, और यह समझना मुश्किल नहीं है। 

 

कई लोग इस लिस्ट को उनके अकाउंट के एक्सपोज़र और इंगेजमेंट से संभंधित मानते हैं। इस अल्गोरिथम के बारे में और जानकारी मिलने पर इंस्टाग्राम से सम्बंधित कई सारे सवालों का जवाब प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, सदाबहार सवाल “क्या मेरी एक्स अभी भी मुझे चाहती है?”

सबसे आसान इंस्टाग्राम स्टोरीज़ व्यूअर के बारें में हमारा रिव्यु पढ़ने के लिए यहा जांचिये।

 

निष्कर्ष

प्रयोग करने के बाद, इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज का क्रम इस बात से सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है की वह व्यक्ति आपकी स्टोरीज कितनी बार देखता है, भले ही इंस्टाग्राम के अधिकारियों का कहना हो की इस क्रम पे मुख्य रूप से यूज़र्स के आपका कंटेंट के साथ के इंगेजमेंट का प्रभाव होता है। क्या आपने आपके इंस्टाग्राम स्टोरी व्यूज में कोई विशिष्ट क्रम या पैटर्न देखा है? अगर हाँ, तो निचे कमेंट कर के मुझे ज़रूर बताएं।

अगर आप के पास कोई सवाल या राय हो, तो कृपया उन्हें निचे कमेंट करें, मैं उन्हें तुरंत पढूंगा और आपको उत्तर दूंगा।