इंस्टाग्राम निश्चित तौर पे व्यापारियों और व्यावसायिकों के लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग का श्रेष्ठ प्लेटफार्म बन गया है। और यह बात ज़रूरी है की हर बिज़नेस अपने निवेश से ज़्यादा से ज़्यादा फायदा पा सकें, और यह जानें की इंस्टाग्राम पे फॉलोवर्स खोना कैसे रोका जा सकता है। हालांकि इंस्टाग्राम को अस्तित्व में आए कई साल हो गए है, फॉलोवर्स पाने और खोने के नए नए तरीके सामने आते रहते हैं। यह इसलिए है क्योंकि वफादार फॉलोवर्स पाने के लिए अच्छी प्रोफाइल ग्रिड या विचारशील कैप्शन पर्याप्त नहीं है, उसके लिए आपको अपने ब्रांड को तर-बतर मार्किट से अलग करना आना चाहिए। यहाँ, छोटे से छोटी गलती भी फॉलोवर्स को आपके अकाउंट से दूर ले जा सकती है। 

 

यहाँ 10 रास्ते हैं जो आपको इंस्टाग्राम पे फोल्लोवेर्स खोने से बचाएंगे:

 

(1) इंस्टाग्राम स्टोरीज का इस्तेमाल करें

 

इंस्टाग्राम पर फॉलोवर्स खोने से कैसे बचें? स्टोरीज फॉलोवर्स बनाये रखने का एक उत्तम रास्ता है। इंस्टाग्राम के वह ऊपरी हिस्से को काम मत आंकिये, आप उसका इस्तेमाल – अपने नए वीडियो की झलक दिखने के लिए, अपने व्यूअर से सवाल पूछने के लिए और आपकी लाइफ के बिहाइंड-द-सीन्स फुटेज को शेयर करने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा, इंस्टाग्राम स्टोरीज:

 

1- आपके बिज़नेस को मानवीय बनाती है 

2- आपके ब्रांड के प्रति जागरूकता बढाती है 

3- आपके ब्रांड में व्यक्तित्व जोड़ती है 

4- आपकी दृश्यता (विजिबिलिटी) बढाती है 

5- आपके कंटेंट में विविधता लाती है 

6- आपके ब्रांड का रियल-टाइम मार्केटिंग करती है 

7- अंत में, आपकी कम्युनिटी की वृद्धि करती है 

– इंस्टाग्राम स्टोरीज में रूचि रखते हैं, किसी की इंस्टाग्राम स्टोरी गुमनाम रूप से कैसे देखें उस विषय पर हमारा लेख पढ़ें।

 

(2) एक साथ कई सारी चीज़ें शेयर ना करें

 

कई सारे लोग अपने फॉलोवर्स को एक साथ कई सारी पोस्ट्स से अभिभूत कर देते हैं, जो अंत में उनको निराश कर देता है। इसका कारण यह है की लोग सोशल मीडिया पे ऐसे कई लोगों को फॉलो करते हैं जिनकी वह प्रशंसा करते हैं, और अगर कोई हर दूसरी मिनट पे पोस्ट करने लगता है, तो इससे उनका दिमाग ख़राब होने लगता है, और अंत में, वह उस अकाउंट को अनफॉलो कर देते हैं। फॉलोवर्स खोने से कैसे बचें? प्रति दिन सिर्फ १-४ पोस्ट्स ही शेयर करें। आगे आपको यह भी सोचना चाहिए की सोशल मीडिया पे कुशलता से कैसे पोस्ट करें। यहाँ आपकी मदद करने के लिए एक इन्फोग्राफिक है:

 

tips stop losing followers on Instagram

 

(3) अपना इंस्टाग्राम बायो ठीक करें

 

कभी ऐसी हुआ है की आपने कोई इंस्टाग्राम प्रोफाइल खोली हो और देखते ही आपको वह पसंद आ गयी हो? कुछ बार, बायो इतना बढ़िया होता है की आपक निचे स्क्रॉल किये बिना ही सीधा फॉलो कर देते हैं। ऐसा आप भी कर सकते हैं। 

 

– निचे में यह शेयर करूँगा की कैसे वोह ब्रांड बना जाये जो हर एक संभावित क्लाइंट फॉलो करना चाहता है:

 

1- अपना बायो संक्षिप्त रखें। 

2- एक बढ़िया सा प्रोफाइल फोटो रखें। 

3- एमोजिस का इस्तेमाल करें। 

4- अपना ईमेल/संपर्क जानकारी का समावेश करें। 

5- अपने बायो को जब तक संतोष ना हो तब तक एडिट करें।

 

(4) नियमित तौर पर शेयर करें

 

जबकि आप सोच रहे होंगे की इससे फॉलोवर्स बनाये रखने में ज़्यादा मदद नहीं होगी, उसका बिलकुल उल्टा सत्य है। 

 

मान लो की लोग आपके पेज को फॉलो करते हैं और आप 3 महीने तक कुछ भी शेयर नहीं करते। 3 महिनों के बाद, जब आप वापिस शेयर करना शुरू करेंगे तब आपके फॉलोवर्स के मैं में सबसे पहले क्या विचार आएगा?

 

उनके विचार कुछ ऐसे होंगे:

 

1- “यह कौन है?”

2- “क्या मैंने सच में इन्हें फॉलो किया था?”

3- “शायद वह अफवाएं की अकाउंट दूसरे अकॉउंटस को खुद ब खुद फॉलो कर रहे हैं वह सत्य है?” 

 

उसके बाद? सीधा अनफॉलो। 

 

सारांश? अगर आपको फॉलोवर्स नहीं गवाने तो कंटेंट नियमित तौर पे शेयर करने के अलावा कोई चारा नहीं है।

 

(5) लेकिन ओवर-शेयर ना करें

 

आपके पोस्ट्स की आवृत्ति को संतुलित रखना बहुत ज़रूरी है। लम्बे गैप्स से दूर रहने के कोशिश करें और दिन में 2-3 बार से ज़्यादा बार पोस्ट ना करें।

 

(6) ऐसा जतायें की आप अपने फॉलोवर्स का मान रखते हैं

 

अपने फॉलोवर्स को ऐसा बताएं की आप उनसे प्यार करते हैं। आपके कार्य को शेयर करने के लिए लोगों का शुक्रिया अदा करना भी एक बहुत अच्छी छवि खड़ा करता है। असल में, यह लेख यह दिखता है की जस्टिन बीबर के पास की बड़ी ट्विटर फॉलोविंग का कारण उसके फॉलोवर्स के प्रति उसका मान है। 

 

इसके अलावा, आप सवाल पूछ कर, जवाब दे कर और लोगों को फॉलो-बैक कर के सम्बन्ध बना सकते हैं। यहाँ, में लोगों को फॉलो-बैक करने पर ज़ोर रखूँगा क्यूंकि वह आपको जल्दी से फॉलोवर दिलवा सकता है और आपके फॉलोवर्स सुरक्षित रहने की प्रत्याभूति देता है।

 

(7) ज़रूरत से ज़्यादा आटोमेटिक मैसेज करना बंद करें

 

शायद अपने भी इसका अनुभव किया होगा। जिस पल आप किसीको फॉलो करते हैं, उस ही पल आपको एक मैसेज आता है जो आपको कुछ खरीदने को या उनके फेसबुक पेज को लिखे करने के लिए कहता है। यह काफी कष्टप्रद हो सकता है क्यूंकि आपने अभी तक एक अच्छा सम्बन्ध तक नहीं बनाया और वह व्यक्ति आपकी जेब में से पैसा निकलवाने की कोशिश कर रहा है। यह लोग नहीं समझते कि सोशल मीडिया क्लाइंट के साथ सम्बन्ध रचने का एक प्लेटफार्म है। अगर आप चीज़  का ध्यान नहीं रखेंगे तो आप हमेशा अपनी ऑडियंस का दिमाग ख़राब करेंगे। 

 

तो, अगर आप मास मैसेज कर रहे हैं, तो अभी रुक जाइये। व्यक्तिगत मैसेज भेजना शुरू कीजिये। हाँ, संभव हो तो उनके नाम का भी उपयोग करें। उन्हें फॉलो करने के लिए शुक्रिया अदा करें। 

 

(8) गलत लोगों को आकर्षित ना करें

 

गलत लोगों को आकर्षित करने का परिणाम तुरंत ही अनफॉलो होगा, जब उन्हें यह पता चलेगा की आपका कंटेंट उन्हें पसंद नहीं है। एक सम्बंधित ऑडियंस आपको फॉलो या प्रमोट करे उसकी सम्भावना कई ज़्यादा है।

 

(9) ज़्यादा एडवरटाइजिंग बंद करें

 

सोशल मीडिया पर प्रमोशन करने का श्रेष्ठ तरीका है आपका कंटेंट। लोगों के फीड में स्क्रॉल करने के पीछे का एक बड़ा कारण यह होता है की उन्हें कोई ऐसे व्यक्ति की राय चाहिए जो एक विशेषज्ञ हो। 

 

हाँ, कुछ दफा प्रमोशन करना ठीक है, लेकिन उसे जरूरत से ज़्यादा करना हानिकारक है। एक नियत अनुपात रखना अच्छी आदत है। उदाहरण के लिए, हर 10 /20 पोस्ट्स के बाद आप अपने फॉलोवर्स को एक मार्केटिंग मैसेज भेजेंगे।

 

(10) आंकड़ों पे ज़रूरत से ज़्यादा ध्यान ना दें

 

जबकि आंकड़े आपको आपकी प्रगति के बारे में कई कुछ बातें  बता सकते हैं, उनके बारें में ज़्यादा सोचना आपको अपनी पोस्ट्स के बारे में  अनिश्चित बना सकता है, जिसके कारण आपका कंटेंट बिगड़ सकता है। इंस्टाग्राम का इस्तेमाल एक ऐसे प्लेटफार्म के रूप में करें जो लोगों से मज़ेदार रूप में जुड़ने के लिए बनाया गया है। अगर आप बिज़नेस के बारे में ज़्यादा सोचेंगे तो वह आपके फॉलोवर्स को भी जल्द नज़र आ जायेगा।

 

आखरी सारांश

 

सबके पास आपको अनफॉलो करने के कारण होते हैं। कुछ बार, वह आप क्या पोस्ट करते हैं या लिखते हैं उससे सम्बंधित नहीं होता….वह कुछ भी हो सकता है।   

 

हालांकि, यह समझना ज़रूरी है की अगर आप फॉलो किये जा रहे हैं तो अनफॉलो भी किये जाएंगे, और इसके लिए अपने आपको डांटने की ज़रूरत नहीं है। ऊपर बताये गए रास्तों को आज़माने की पूरी कोशिश करें और आप बिलकुल ठीक रहेंगे। 

 

आप कैसे लोगों को आपको अनफॉलो करने से रोकते हैं? निचे कमेंट विभाग में मुझे ज़रूर बताएं।

 

instagram bot