इंस्टाग्राम अब सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स में से एक बन गया है। एक बिलियन से भी ज़्यादा यूज़र्स के साथ, ऐसा कहना गलत नहीं होगा की इंस्टाग्राम आनेवाले सालों में सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म बन सकता है। 

लाखों लोग इंस्टाग्राम पे अपना बिज़नेस प्रमोट करते हैं, ऐसी आशा रख के की शायद वह उनको इस मुफ्त एडवरटाइजिंग से उनके बिज़नेस को फायदा होगा। और यह बात गलत नहीं है। कई ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर उनकी कमाई इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स से करते हैं। 

ऐसे लोग कम्पनीज के द्वारा पे के जिए जाते हैं, ऐसी आशा में की उनकी रीच से उनके प्रोडक्ट की सेल्स को मदद होगी। लेकिन मुश्किल बात है उतनी फोल्लोविंग इकठ्ठा करना। यहाँ इंस्टाग्राम ऑटोमेशन एप्प्स बात में आते हैं।

 

इंस्टाग्राम ऑटोमेशन एप्प्स क्या हैं 

मान लो आपको अपना एक प्रोडक्ट प्रमोट करना है जो आप लॉन्च करने वाले हैं, या फिर आपको ऐसे हीं सिर्फ कई सारे फॉलोवर्स चाहिए। अगर आपको ऐसा कुछ करना है तो इंस्टाग्रम ऑटोमेशन एप्प्स आपके लिए हैं। इंस्टाग्राम ऑटोमेशन एप्प्स मूल रूप से ऐसे एप्प्स हैं जो आपको पैसे या आपके अकाउंट के इस्तेमाल के बदले में ढेर सारे लाइक्स, कमैंट्स, फॉलोवर्स देते हैं।  

 

आपको उनका इस्तेमाल क्यों करना चाहिए 

इंस्टाग्राम ऑटोमेशन एप्प्स के कई उपयोग हैं। अगर आप कोई प्रोडक्ट बेच रहे हैं और आपके पास कई सारे फॉलोवर्स हैं, कोई कस्टमर आपकी प्रोफाइल खोल के देख सकता है और आपको फॉलो करने का निर्णय ले सकता है, और अगर उसे आपका प्रोडक्ट पसंद आये, तो उसे खरीद भी सकता है। 

 

बड़ी संख्या में फॉलोवर्स होने से आपको जो रीच मिलती है वह आपको अपने प्रोडक्ट्स को कुशलता से बेचने में मदद करती है। दूसरी तरफ, अगर आप कोई ऑनलाइन इन्फ्लुएंसर है जो कम्पनीज से स्पॉन्सरशिप चाहता है, तो आपको ज़्यादा फोल्लोवर्स की ज़रूरत पड़ेगी। 

 

कम्पनीज इन्फ्लुएंसर्स को उनके प्रोडक्ट का एडवरटाइजिंग करने के लिए पैसे इसलिए देती हैं क्यूंकि उनका मानना होता है की उस इन्फ्लुएंसर की बड़ी फोल्लोविंग में से कोई व्यक्ति ऐसे हो सकते हैं जो उनका प्रॉडक्ट खरीदे।

 

 

आपको उनका इस्तेमाल क्यों नहीं करना चाहिए 

 

अब, ऐसी कई बात हैं जिनके कारण आपको इन एप्प्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। अगर आपको ज़्यादा फॉलोवर्स इसलिए चाहिए क्यूंकि आपको अपनी सेल्स बढ़ानी है, तो यह जान लीजिये की ऑटोमेशन सर्विसेज से खरीदे गए फॉलोवर्स कुछ भी नहीं खरीदेंगे। इन फोल्लोवेर्स में बड़ी मात्रा में बॉट अकॉउंटस भी हो सकते हैं। अगर आपको असली फोल्लोवर्स चाहिए तो हमारी राय यह है की आप किसी जाने-माने पेड एप्प का इस्तेमाल करें और उस एप्प की गाइडलाइन्स को फॉलो करें। एक और अलाभ यह है की आपको हररोज़ इंस्टाग्राम की दैनिक गाइडलाइन्स को फॉलो करना पड़ेगा, वर्ना आपका अकाउंट स्पैम घोषित हो सकता है, जिसके कारण  कारण आपका अकाउंट प्रतिबंधित या कई किस्सों में बॅन भी हो सकता है। यह सुनिश्चित करें की आप अपने एप्प के दिशा निर्देशों का पालन करें।

और अगर आप ज़्यादा फॉलोवर्स से कंपनी स्पोंसरशिप्स चाहते हैं, तो यह जान लीजिये की उस कंपनी को कोई सेल्स नज़र नहीं आएगी अगर आपको बायर्स को टारगेट करना नहीं आता, जिसके कारण वो कंपनी आपके साथ वापिस काम न करे ऐसा भी हो सकता है। स्पोंसरशिप्स पाने के लिए जेन्युइन कंटेंट से फॉलोवर्स इकट्ठे करें।

 

IG हूट रिव्यु – अपडेटेड 2018 (सेवा अब बंद)

IG Hoot Review

 

हमें यह बताने में खेद हो रहा है की IG हूट की मुख्या वेबसाइट को बंद कर दिया गया है, आप एप्प को प्ले स्टोर पर से डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन वो काम नहीं करेगा। 

 

सबसे लोकप्रिय इंस्टाग्राम ऑटोमेशन एप्प्स में से एक है IG हूट जो एक निःशुल्क ऑटोमेशन एप्प है। इस एप्प के लिए का सेटअप काफी आसान है। आपको सिर्फ प्ले स्टोर पर से उनका एप्प डाउनलोड करना पड़ेगा। उसके बाद आपको एप्प के अंदर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट का यूज़रनेम और पासवर्ड डालना पडेगा।

ऐसा करने से उन्हें आपके अकाउंट को इस्तेमाल करने की अनुमति मिलेगी, जिसके बाद वह आपके लिए लाइक, फॉलो और कमेंट कर सकेंगे। लॉगिन करने के बाद, आप ऑटो लाइक्स या मुफ्त लाइक्स या मुफ्त फॉलोवर्स में से चुन सकते हैं। मुफ्त लाइक्स के लिए, आपको आपकी अपनी या किसी और की एक पोस्ट चुननी पड़ेगी जिस पर आपको ज़्यादा मात्रा में लाइक्स चाहिए। 

 

IG हूट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है की वह मुफ्त है। लेकिन उसकी कीमत यह है की आपको किसी भी प्रकार का सपोर्ट नहीं मिलेगा। हमारी राय है की आप इस एप्प से ऑटोमेशन ट्राई करें और उसकी बाद दूसरे एप्प्स की और नज़र करें।

 

IG हूट फॉलोवर्स क्यों बढ़ा नहीं रहा?

 

ऑटोमेशन सेवा का उद्देश्य यूज़र्स को टारगेट करके उन्हें आपके फॉलोवर में कन्वर्ट करना है। IG हूट निम्न रणनीति से आपके फॉलोवर्स बढ़ा सकता है:

हैशटैग को टारगेट करना, यह लोगों को टारगेट करने का एक सबसे सामान्य तरीका है, लेकिन इसे अच्छा नहीं गिना जाता। क्यूंकि अब लोगों ने ज़्यादा मात्रा में हैशटैग्स इस्तेमाल करना शुरू कर दिया, जिनमे से काफी ज़्यादा अनुचित होते हैं।  

यूज़रनेम को टारगेट करना, यह बड़े अकॉउंटस को टारगेट करने के लिए एक काफी अच्छा तरीका है। अगर आप गेमिंग से सम्बंधित प्रोडक्ट बेचते हैं, तो ऐसे अकॉउंटस को टारगेट कीजिये जो गेमिंग रिव्यु पोस्ट करते हैं। इस तरीके में बॉट खुद ब खुद ऐसे अकाउंट को लाइक, कमेंट और फॉलो करेगा और उन्हें आपकी पोस्ट्स की ओर आकर्षित करेगा।  

स्थल को टारगेट करना, इंस्टाग्राम गूगल मैप्स से आपकी लोकेशन का इस्तेमाल करता है, और अगर आप किसी शॉपिंग मॉल के नज़दीक हैं, तो आप इस जगह को आसानी से टारगेट कर सकते हैं।

 

क्या IG हूट का इंस्टाग्राम के साथ इस्तेमाल सुरक्षित है?

  Is IG Hoot Safe

 

इन एप्प्स को जब आप यूज़ करते हैं तो एक बड़ा सवाल यह खड़ा होता है की क्या यह सुरक्षित है? इनमे से कई एप्प आपकी जानकारी का गलत इस्तेमाल करते हैं, इसलिए यह ज़रूर सुनिश्चित करें की एप्प सुरक्षित है या नहीं। 

IG हूट की बात करें तो, उसकी वेबसाइट का यह कहना है की यह एप्प वाकेहि में सुरक्षित है और कई लोगों का मानना है की यह कुशलता से कार्य करता है। हालांकि, कुछ लोग इस बात से सहमत नहीं है। उनका कहना है की एक जेन्युइन ऑटोमेशन सेवा कभी भी आपका पासवर्ड नहीं मांगेगी, जबकि IG हूट पासवर्ड मांगता है। आखिर में, यह आपके हाथ में है कि आपको आपकी जानकारी हो सकने का जोखिम लेना है की नहीं। 

एक और सुरक्षा सम्बंधित मसला है इंस्टाग्राम की दैनिक लाइक्स /फ़ॉलोस/कमैंट्स की लिमिट का उल्लंघन ना करना। तो यह सुनिश्चित करें की आप जो भी एप्प यूज़ कर रहे हों, वह यह लिमिट का उल्लंघन ना करे।

 

 

IG Hoot Alternatives

 Best IG Hoot Alternatives

 

IG हूट के कई विकल्प उपलब्ध हैं। उनमे से कुछ मुफ्त है और कुछ नहीं। यह उनमे से कुछ श्रेष्ठ विकल्प हैं-

  1. हैशटैगपायरेट – पेड 
  2. आइकोनोस्क्वेर – पेड 
  3. गैंस्टा – पेड 
  4. इंस्टामैक्रो – पेड 
  5. बज़्ज़ोईड – पेड  
  6. इंस्टामैक्रो – पेड 
  7. आईग्रो – 5 दिन का मुफ्त ट्रायल, जो आपको एप्प के सारे फीचर्स देता है, जिसके बाद आप अपनी ज़रूरत के मुताबिक पैकेज चुन सकते हैं।